Trending Topics

इस वजह से है चाँद में दाग

moon history pauranik katha mythology story on moon chand

आप सभी ने अक्सर ही चाँद को देखा होगा. चाँद में दाग के बारे में सभी जानते हैं कि उस पर दाग दिखाई देते हैं लेकिन बहुत कम लोग इसके पीछे कि कहानी जानते हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों होता है चाँद में दाग. 

पौराणिक कथा

एक कथा के अनुसार राजा दक्ष को 27 पुत्रियां थी. और उन सभी का विवाह चंद्र के साथ किया गया था. लेकिन चंद्र उनमे से एक पुत्री रोहिणी से अधिक प्रेम करते थे . जिसके परिणाम स्वरूप 26 पुत्रियों ने इसकी शिकायत राजा दक्ष को करदी . ‌‌‌तब दक्ष ने चंद्रमा को क्षीण होने का शाप देदिया . उसके बाद चंद्रमा क्षीण होने लगा . लेकिन दक्ष का क्रोध कम होने पर चंद्रमा को वरदान मिला . इसी वजह से चंद्रमा क्रष्ण पक्ष मे काला होता है. और शुक्ल पक्ष मे ठीक हो जाता है.

एक पौराणिक कथा के अनुसार एक बार कुबेर भगवान शिव के पास अपने महल मे खाने के लिए निमंत्रण देने कैलाश पर्वत पर आए . लेकिन शिव ने उनके निमंत्रण को यह कहते हुए मना कर दिया कि वे किसी काम मे बिजी हैं. क्योंकि शिव जी जानते थे कि कुबेर अपनी धन दौलत का दिखावा करना चाहते हैं. ‌‌‌जब पार्वती से पूछ तो पार्वती ने कहा कि उनके स्वामी यदि नहीं जाते हैं तो वे वहां पर कैसे जा सकती हैं. उसके बाद कुबरे ने बहुत विनती की तो शिव बोले की आप हमारे पुत्र गणेश जी को लेकर जा सकते हैं. उसके बाद कुबरे गणेश जी को ले जाने के लिए राजी हो गए.

आइए जानते हैं आखिर क्यों बढ़ते हैं हमारे नाख़ून

इस वजह से वकील पहनते हैं काला कोट

इस वजह से इंसान से कम होती है जानवरों की उम्र

 

You may be also interested

1