Trending Topics

सड़क पर बनी इन लाइन्स का मतलब जानते हैं आप

What is the reason roads have white and yellow markings

हादसे होना आज के समय में एक आम बात हो गई है. आजकल सड़क पर आए दिन कोई ना कोई हादसा हो ही जाता है. ऐसे में आज हम आपको उन हादसों से बचने का एक तरीका बताने जा रहे है जिसे आप सभी ने कभी सुना भी नहीं होगा. दरअसल हम सभी जब सफर करते हैं तो सड़क पर हमे पीली लाइन, सफेद लाइन, कटी हुई लाइन पेंट हुई मिलती है लेकिन हम उसे इग्नोर कर निकल जाते हैं. कभी आपने सोचा है कि उसका मतलब क्या होता है और वह सड़कों पर आखिर क्यों बनाई जाती है. आज हम आपको बताते हैं सड़कों पर बनाया गई लाइनों का मतलब.
 

कटी हुई लाइन्स

ऐसी लाइन्स उन सड़कों पर बनाई जाती है जहाँ डिवाइडर्स नहीं होते. इनका मतलब होता है आप दूसरी गाड़ियों को बहुत ही ध्यान से ओवरटेक कर सकते हैं.

दो समान्तर पीली लाइन

पीली लाइन का मतलब होता है कि ना तो आप दूसरी गाडी के पास जा सकते हैं ना ही ओवरटेक कर सकते हैं. आपको एक ही गति में आगे बढ़ते रहना है.

सड़क के बीच दो समांतर रेखाएं

इन रेखाओं का मतलब होता है आप अपनी ले छोड़कर दूसरी लेन में नहीं जा सकते हैं और ना ही आप किसी कार को ओवरटेक कर सकते हैं. यह लाइन्स अक्सर ही हाई-वे पर देखने को मिलती है.

सड़क के बीच पीली लाइन

यह लाइन का मतलब होता है आप अपनी लेन में रहकर दूसरी गाडी को ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन अगर आप उस लाइन से बहार जाते हैं तो आप गाड़ियों को ओवरटेक नहीं कर सकते.

खाने के साथ बर्तन भी खाते हैं यहाँ लोग

आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है लॉलीपॉप दिवस

कभी नहीं देखा होगा ऐसा वाटरपार्क

इस ब्लड ग्रुप वाले को काटते हैं सबसे ज्यादा मच्छर

 

1