Trending Topics

क्या आप जानते हैं चाय का इतिहास, आखिर कहाँ से आई चाय

The history of Tea Shunan Teng china

आज के समय में जो चीज़ सबको भाती है वह है 'चाय'. जी हाँ, इस चाय के द्वारा ही लोगों के दिन की शुरुआत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी खोज कैसे हुई थी..? अगर नहीं तो आइए आज जानते हैं इसके बारे में.

चाय का इतिहास

कहा जाता है लगभग 4700 साल पहले यानी 2700 ईसा पूर्व चाय की खोज हो चुकी थी लेकिन तब यह सिर्फ शाही पेय हुआ करती थी और इसे सिर्फ राजा ही पीते थे. जी हाँ, इसी के साथ कहते हैं कि चाय की खोज गलती से हुई थी. जी हाँ, पूर्व चाइना के दूसरे राजा शेन नूंग ने गलती से चाय की खोज की थी और हुआ ऐसा था कि शेन को गर्म पानी पीने की आदत थी.

वहीं एक बार उनका कोई सेवक उनके लिए पानी गर्म कर रहा था जिसमें गलती से चाय की पत्तियां गिर गईं और यह पानी जब राजा ने पिया तो उसे एक अलग सी ताजगी महसूस हुई और उसके बाद उसने सेवक से पूछा कि इस गर्म पानी में क्या मिलाया था तो उसने राजा को सारी बात बता दी और उसी के बाद से वह चाय का पानी पीने लगा. कहते हैं चाय सिर्फ ताजगी ही नहीं बल्कि उसके साथ-साथ लोगों को एनर्जी भी देती है. इसी के साथ यही कारण था कि चीन ने 4700 साल पहले खोज ली गई चाय के बारे में नौंवी शताब्दी तक दुनिया को पता ही नहीं लगने दिया. वहीं उसके बाद में जापान को इसके बारे में पता चल गया और फिर बात यूरोप तक जा पहुंची और ऐसे चाय पूरी दुनिया में मशहूर हो गई और आज यह सभी पीते हैं.

इस गांव के रिवाज को सुनकर खिसक जाएगी आपके पैरों तले जमीन

इस बावड़ी से दूर भागते हैं लोग, भूलकर भी नहीं जाते पास

इस वजह से ख़ुशी में रोते हैं लोग

 

1