Trending Topics

इस वजह से बढ़ते हैं हमारे नाखून

Why the nails grow

आए दिन हम सभी अपने नाखून के बढ़ने से परेशान रहते है. जी हाँ, दुनिया में कई ऐसे लोग है जिन्हे नाखून बढ़ाना पसंद है तो कई ऐसे भी है जिन्हे नाखून बढ़ाने में कोई रूचि नहीं होती है. अब ऐसे में नाखून बढ़ाने की बात की जाए तो ये लड़कियों को ख़ासा पसंद होता है क्योंकि बढ़ते नाखून हर लड़की की पहली पसदं होते है. वहीं बढे हुए नाखून की वजह से हाथ बहुत ही कोमल और सुंदर लगते है और नाखून पर लडकियां तरह-तरह कि नेलपेंट लगाती है और उसे सजाती है जिसकी वजह से नाखून बहुत ही आकर्षक लगते है. नाखून को सजाना हर लड़की को पसंद है और नाखून का बढ़ना भी सभी को पसंद होता है लेकिन क्या कभी ये सोचा है कि आखिर हमारे नाखून बढ़ते क्यों है?? जी हाँ, बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस बात से वाकिफ नहीं हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों बढ़ते हैं नाख़ून..?

वैसे तो इस बात की तरफ बहुत ही कम लोगो ने ध्यान दिया और जानकारी निकाली. अब आज हम भी इसी विषय पर आपके लिए जवाब लेकर आए हैं जो आपको बताएंगे कि नाखून बढ़ने के पीछे क्या कारण है और किस वजह से नाख़ून बार-बार बढ़ने लगते है..?

कहते हैं इंसानी शरीर में हाथ-पैर के नाखून बढ़ने का राज। यू-शेप क्यूटिकल (नाखून का किनारा) से नाखून बढऩा शुरू होते हैं। नाखून की जड़ क्यूटिकल के अंदर छिपी होती है। जब इसकी जड़ में नई कोशिकाएं विकसित होती हैं तो वे पुरानी कोशिकाओं को बाहर की ओर धकेलती हैं। बाहर ये हार्ड दिखाई पड़ती हैं। इन्हें ही नाखून कहते हैं। ये कोशिकाएं कैराटिन नामक प्रोटीन से बनी होती हैं। क्यूटिकल्स के पास की त्वचा में छोटी-छोटी ब्लड वेसल होती हैं, जिनसे नाखूनों को पोषण मिलता है और वह बढ़ने लगते हैं.

यहाँ जानिए फ़िल्म की शुरुआत में दिए गए 'फ़िल्म सर्टिफिकेट' का अर्थ

अगर आपके ऊपर आकर बैठ जाए कौआ तो जरूर जानिए यह संकेत

इस गणेश मंदिर में उल्टा स्वस्तिक बनाते ही पूरी हो जाती है मुराद

 

You may be also interested

1