Trending Topics

गाना सुनते ही रोता बच्चा हो जाता है शांत, जानिए अन्य फैक्ट्स

surprising newborn baby facts

छोटे छोटे बच्चों का खास ध्यान रखा जाता है और उनका ध्यान रखने के लिए बहुत सी बातों का भी ध्यान रखना जरुरी माना जाता है. आप जानते ही होंगे कि बच्चों को भगवान का स्वरुप माना जाता हैं और जब एक बच्चा जन्म लेता हैं तो उसके साथ कई जिंदगियां जीवित हो उठती हैं. ऐसे में आज हम आपको नवजात शिशु से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

- नवजन्में बच्चे में हड्डियों की संख्या 300 तक होती है, बालिग होते-होते कई हड्डियां आपस में मिल जाती है और उनकी संख्या 206 रह जाती है.

 

- समय से पहले पैदा होने वाले ज्यादातर बच्चे left-handed होते हैं. - नवजन्में बच्चे में एक कप जितनी खून की मात्रा होती है. - नवजन्में बच्चे में बैक्टीरीया की मात्रा शून्य होती है. एक बालिग में बैक्टीरीयां की मात्रा अरबों-खरबों जितनी होती है.

- नवजात शिशुओं को कुछ महीनों तक सभी चीजें black and white ही दिखती हैं. - जापान में एक ‘Crying Sumo’ नाम की प्रतियोगिता है जिसमें वो Sumo जीतता है जो बच्चे को बिना मारे रुला देता है. - अगर किसी रोते बच्चे को शांत करना हो, तो उसे अच्छा सा गाना सुनाइए, यह तरीका अक्सर कारगर रहता है.

सूखी झील में की खुदाई, निकली ऐसी चीज़ कि देखकर उड़ गए होश

शिरडी में एक बार फिर नजर आया 'साईं बाबा' का चमत्कार

इस वजह से क्रम में नहीं होते कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर

 

You may be also interested

Recent Stories

1