Trending Topics

यहाँ शादी में शराब का है सबसे बड़ा योगदान

weird rituals of marriage in baiga tribals

दुनियाभर में शादी को लेकर निम्न तरह की प्रथाएं होती हैं ऐसे में आज हम एक ऐसी प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं बैगा समुदाय की, जहाँ पर शादी को लेकर अजीब तरह की परम्पराएं हैं. दरअसल में यहाँ पर शादी के दौरान ना तो कोई पंडित होता है और ना ही किसी प्रकार की सजावट होती है. वैसे हम सभी ने शादियों के दौरान भिन्न-भिन्न प्रकार की सजावट देखी है साथ ही हम सभी ने देखा है कि पंडित को भी शादी के दौरान स्पेशल बुलाया जाता है. अब यह जानकार आपको हैरानी होगी कि बैगा समुदाय में ऐसा होता है. 

दरअसल में वहां पर शादी के दौरान केवल एक काम किया जाता है जिसके बाद शादी समपन्न मानी जाती है. बैगा समुदाय में शादी के दौरान दूल्हे की होने वाली सास उसे केवल महुए की बनी शराब पिलाती है और उसके बाद शादी सम्पन्न मानी जाती है. शादी की यह परम्परा बैगा समुदाय में बरसों से चली आ रहीं है और सभी इसका पालन भी करते हैं.

बैगा समुदाय में कोई और रीति-रिवाज नहीं है, ना ही यहाँ शादी के लिए फेरे लिए जाते हैं और ना ही कोई और रस्म. यहाँ भारतीयों को भी केवल शराब पिलाई जाती है और उसके बाद दुल्हन भागती है और दूल्हा उसे पकड़कर अंगूठी पहना देता है जिसे शादी सम्पन्न होने का प्रतीक माना जाता है. वाकई में यह अजीब है लेकिन समुदाय के द्वारा यह परम्परा मानी जाती है.

आखिर क्यों डॉक्टर पहनते हैं व्हाइट कोट

अब प्लास्टिक की बॉटल्स बनाएंगी आपको मालामाल

रंग-बिरंगे साबुन से निकलने वाला झाग आखिर क्यों होता है सफेद

 

1